विजीलैंस ने बिजली विभाग का जेई 10 हजार रिश्वत लेते किया काबू

विजीलैंस ने  बिजली विभाग का जेई 10 हजार रिश्वत लेते किया काबू

सच की शक्ति(ब्यूरो) जालंधर में विजीलैंस ब्यूरो की टीम ने बिजली महकमे के एक जूनियर इंजीनियर (जेई) को रिश्वत लेते हुए रंगेहाथ काबू किया है। जेई ने अलावलपुर में एक छोटे किसान से ट्रांसफार्मर लगाने की एवज में दस हजार रुपये की रिश्वत मांगी थी। जिसकी किसान ने विजीलैंस में शिकायत कर रखी थी। विजीलैंस ने ट्रैप लगाकर जेई को रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया।

विजीलैंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि किसान तरलोचन सिंह निवासी ग्राम सरमस्तपुर, जिला जालंधर की शिकायत पर आरोपी शाम सिंह जेई को गिरफ्तार किया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि शिकायतकर्ता ने विजीलैंस ब्यूरो के पास कर शिकायत दी थी कि वह एक छोटा किसान है। उसने अपने खेतों में ट्यूबवेल के लिए कृषि बिजली आपूर्ति की सारी शर्तें पूरी करते हुए ट्यूबवैल के लिए आवेदन कर रखा है। उसने खेतों में व्यक्तिगत ट्रांसफार्मर के लिए आवेदन किया हुआ है।

लेकिन बिजली विभाग की जूनियर इंजीनियर शाम सिंह उसे परेशान कर रहा है। उससे ट्रांसफार्मर लगाने की एवज में पैसों की मांग कर रहा है। जेई ने उससे पंद्रह हजार रुपये रिश्वत मांगी थी लेकिन उसके साथ उसकी बारगेनिंग हुई और मामला 10 हजार पर आकर तय हुआ है। किसान ने शिकायत में कहा कि वह गरीब किसान है औऱ उसके साथ भ्रष्टाचारी जेई नाजायज कर रहा है।

विजीलैंस ब्यूरो ने किसान तरलोचन सिंह शिकायत ऎआने के बाद पहले उसे अपने स्तर पर वेरीफाई करवाया। विजीलैंस की टीम ने शिकायत तो सही पाया और किसान को बुलाया। इसके बाद विजीलैंस की टीम ने ट्रैप लगाकर किसान को केमिकल लगाकर कर और नंबर नोट करके दस हजार रुपये दिए कि वह जेई को दे।

इसके बाद किसान ने जेई को अलावलपुर में बुलाया और कहा कि वह उसे पैसे दे रहा है लेकिन उसके खेतों में वह ट्रांसफार्मर लगा दे। किसान के बताए अनुसार रिश्वत की लालच में जेई बताए गए स्थान पर आ गया। वहां पर पहले से मौजूद किसान ने जेई शाम लाल को दस हजार रुपये थमा दिए। जैसे ही किसान ने जेई को दस हजार रुपये दिए तो आसपास ही छुप कर खड़े विजीलैंस टीम के सदस्यों ने जेई को मौके पर ही दबोच लिया।

विजीलैंस की टीम ने वहां मौके पर ही गवाहों के सामने जेई शाम लाल की तलाशी ली। उसकी जेब से पैसे रिकवर कर उनके नंबर भी गवाहों को दिखाए। इसके बाद जब जेई के हाथ धुलवाए तो केमिकल से उसके हाथ लाल हो गए। विजलैंस ने भ्रष्टाचारी जेई को गिरफ्तार कर लिया है और उसे जालंधर मुख्यालय में ले आए हैं। थाना विजिलेंस ब्यूरो जालंधर में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है और आगे की कार्रवाई की जा रही है।

cbhanot21