विदेश मंत्रालय के आदेश पर 3 दिसंबर को जालंधर में खुलेगा पासपोर्ट ऑफिस, नए आवेदकों को मौका

विदेश मंत्रालय के आदेश पर 3 दिसंबर को जालंधर में खुलेगा पासपोर्ट ऑफिस, नए आवेदकों को मौका


जालंधर , 29 नवंबर, (अमिता शर्मा):विदेश मंत्रालय ने 03.12.2022 को शनिवार के दिन पीओपीएसके (पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र) खोलने का निर्णय लिया है। सभी 2400 के करीब एप्वाइंटमेंट नये होंगे। जिसमें नॉर्मल और तत्काल कैटिगरी एप्वाइंटमेंट शामिल हैं।

जनवरी तक की बुकिंग लगभग फुल
विदेश मंत्रालय की ओर से पासपोर्ट आफिस में शनिवार व रविवार दो दिन बंद रहता है। शनिवार को पासपोर्ट आफिस में सत्यापन प्रक्रिया कार्य होने से पासपोर्ट आवेदकों के एप्वाइंटमेंट में तीव्रता आएगी। पासपोर्ट के आवेदकों को भी एप्वाइंटमेंट की तिथि जल्द मिल सकेगी। पासपोर्ट के एप्वाइंटमेंट बुकविदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर जालंधर के पासपोर्ट आफिस के लिए तत्काल से नॉर्मल कैटेगरी में जनवरी से फरवरी तक की बुकिंग लगभग फुल हो चुकी है। यह अंतराल कम हो, इसलिए शनिवार को पासपोर्ट आफिस खोलने का निर्णय लिया गया।

पासपोर्ट प्रभारी यशपाल ने बताया इस संबंध में यह भी सूचित किया जाता है कि विदेश मंत्रालय द्वारा किसी भी संस्था या बिचौलिए को अधिकृत नहीं किया गया है, इसलिए आम जनता को विदेश मंत्रालय के आधिकारिक पोर्टल यानी www.passportindia.gov.in से सीधे अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन करने की सलाह दी जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि ग्राहक किसी एजेंट या बिचौलिए के संपर्क में न आएं।

शनिवार में नियमित रूप से पासपोर्ट आफिस में अवकाश रहता था। लेकिन इस बार विदेश मंत्रालय के आदेश पर खोला जा रहा है। एप्वाइंटमेंट समय के अंतराल में कमी आए, इसका यह उद्देश्य है। यह नये आवेदकों की सुविधा के लिए निर्णय लिया है। पासपोर्ट के नये आवेदकों को मौका मिला है।

cbhanot21